Photo Gallery

Photo Gallery: राष्ट्रीय गणित दिवस समारोह का आयोजन

 

राष्ट्रीय गणित दिवस समारोह का आयोजन


Venue : Govt. V.Y.T. PG Autonomous College, Durg
Date : 22/12/2018
 

Story Details



शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में छत्तीसगढ़ काउंसिल आफ साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी (सी-काॅस्ट रायपुर) द्वारा प्रायोजित दो दिवसीय गणित दिवस समारोह का आयोजन किया गया । यह आयोजन गणित विषय महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामनुजन के जन्म दिवस 22 दिसम्बर के उपलक्ष्य में किया गया,  कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि प्रो. बी. के. शर्मा, सेवानिवृत्त प्राध्यापक, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर ने विद्यार्थियों को रामानुजन के जीवन एवं कार्यो पर प्रकाश डाला उन्होंने विद्यार्थियों को नेट, सेट, गेट इत्यादि के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी । इसके पश्चात राज्य के विभिन्न जिलों से प्रतिभागी विद्यार्थियों की पोस्टर प्रतियोगिता एवं ’’रामानुजन: एक महान व्यक्तित्व’’ विषय पर  भाषण प्रतियोगिता संपन्न हुई ।  कार्यक्रम के द्वितीय चरण में प्रो. बी. एस. ठाकुर, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर ने फ्रैक्टल ज्यामिती पर व्याख्यान प्रस्तुत किया । 
दिनांक 22 दिसम्बर का पहला सत्र विद्यार्थियों के मध्य बहुविक्लपीय लिखित परीक्षा एवं निबंध प्रतियोगिता के आयोजन के साथ संपन्न हुआ । द्वितीय सत्र में शासकीय माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उज्जैन के गणित विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. व्ही. के. गुप्ता ने रामानुजन के प्रसिद्ध निष्कर्षो और उनके दैनिक जीवन में उपयोगिता के विषय में सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया । अंतिम व्याख्यान महाविद्यालय के डाॅ. राकेश तिवारी द्वारा रामानुजन पर वैश्विक विचारकों के व्यक्तव्यों पर विश्लेषण विषय पर दिया गया । 
इस समारोह के समापन समारोह के मुख्य अतिथि सी-काॅस्ट के महानिदेशक डाॅ. के. सुब्रमण्यम ने अपने भाषण में गणित विषय को सभी विषयों के व्याकरण के रूप में परिभाषित किया । गणित विषय की महत्ता एवं उपयोगिता विषय पर उन्होंने विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया । कार्यक्रम के विशेष अतिथि प्रो. व्ही. के. गुप्ता ने सम्पूर्ण विश्व में रामानुजन के निष्कर्षो पर हो रहे शोध कार्य की जानकारी दी । कार्यक्रम के अध्यक्ष डाॅ. एम. ए. सिद्धिकी ने विद्यार्थियों को गणित विषय के अध्ययन एवं शोध कार्यो पर मार्गदर्शन प्रदान किया । अतिथियों का परिचय एवं स्वागत भाषण समारोह के समन्वयक डाॅ. प्राची सिंह एवं समारोह के रिपोर्ट का वाचन एवं धन्यवाद ज्ञापन समारोह के आयोजन सचिव डाॅ. व्ही. के. साहू ने किया । इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र कुमार चैबे, डाॅ. अनुपमा अस्थाना विभागाध्यक्ष रसायनशास्त्र, शासकीय महाविद्यालय, उतई के डाॅ.ए. के. मिश्रा, भिलाई महिला महाविद्यालय के डाॅ. आशारानी दास एवं डाॅ. रीना शुक्ला, शास. महाविद्यालय पाटन के प्रो. जयनेन्द्र श्रीवास ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई कार्यक्रम का समापन प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर किया गया ।  इस आयोजन में बेमेतरा से -17, धमतरी से -01, रायपुर से 03 एवं दुर्ग जिले से 194 विद्यार्थियों ने भाग लिया ।  विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम निम्नानुसार रहे:-
पोस्टर प्रतियोगिता 
 प्रथम - कु. रीत कौर, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 द्वितीय - भावेश साहू, गिरिराज सलामे, शास. वि. या. ता. महा. दुर्ग
     कु. पूनम, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 तृतीय  -पंकज कुमार देवांगन, शास. महाविद्यालय, पाटन, 
आकांक्षा देवांगन, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
भाषण प्रतियोगिता
प्रथम - सोबिया कायात, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 द्वितीय - भूमिका, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 तृतीय  -जयश्री निषाद, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
निबंध प्रतियोगिता
 प्रथम - योगेन्द्र साहू, शास. वि. या. ता. महाविद्यालय, दुर्ग
 द्वितीय - कंचन, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 तृतीय  -लक्की, शास. वि. या. ता. महाविद्यालय, दुर्ग
बहुविक्लपीय प्रतियोगिता
 प्रथम - मिनाकंक्षी, रिगारी, शास. महाविद्यालय, पाटन
 द्वितीय - अन्नपूर्णा, भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई
 तृतीय  -नितिश, शास. वि. या. ता. महाविद्यालय, दुर्ग

राष्ट्रीय गणित दिवस समारोह का आयोजन Photos