Photo Gallery

Photo Gallery: र्साइंस कालेज, दुर्ग में छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित छात्रसंघ लोकतंत्र की प्रथम पाठशाला - प्रेम प्रकाश पाण्डेय

 

र्साइंस कालेज, दुर्ग में छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित छात्रसंघ लोकतंत्र की प्रथम पाठशाला - प्रेम प्रकाश पाण्डेय


Venue : Govt. V.Y.T. PG Autonomous College, Durg
Date : 06/10/2018
 

Story Details

छात्रसंघ लोकतंत्र की प्रथम पाठशाला होती है। छात्रसंघ के माध्यम से विद्यार्थियों में नेतृत्व करने की क्षमता तथा किसी भी विषय पर विचार कर विश्लेषण करने की क्षमता विकसित होती है। ये उद्गार छत्तीसगढ़ शासन के उच्चशिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने आज शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में व्यक्त किये। श्री पाण्डेय आज महाविद्यालय के सभागार में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री पाण्डेय ने कहा कि वे स्वयं साइंस कालेज, दुर्ग के भूतपूर्व छात्र एवं छात्रसंघ अध्यक्ष रह चुके है। आज छात्रसंघ के शपथ ग्रहण समारोह में साक्षी बनकर उन्हें अपने छात्र जीवन की अनेक घटनायें याद आ रही है। अपने पिछले 5 वर्ष के उच्चशिक्षा मंत्री के रूप में कार्यकाल की उपलब्धियां पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि उच्चशिक्षा विभाग ने 100 महाविद्यालयों में रूसा की मदद से तथा 56 महाविद्यालयों में उच्चशिक्षा विभाग के बजट से नये व्याख्यान कक्षों का निर्माण कराया है। छत्तीसगढ़ में आरंभ किए गए नवीन महाविद्यालयों की गुणवत्ता पर चर्चा करते हुए श्री पाण्डेय ने कहा कि किसी भी महाविद्यालय की समाज में छवि निर्माण में लगभग एक दशक का समय लगता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक नये महाविद्यालय के भवन निर्माण हेतु शासन ने 4.62 करोड़ रूपये स्वीकृत किए है। हर जिले में कन्या छात्रावास की उपलब्धता को अनिवार्य बताते हुए श्री पाण्डेय ने रायपुर तथा भिलाई में कामकाजी महिलाओं हेतु प्रस्तावित महिला छात्रावास के निर्माण संबंधी जानकारी भी दी। श्री पाण्डेय ने मंच पर ही हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के भूमिपूजन संबंधी शिला का अनावरण भी किया। इस अवसर पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शैलेन्द्र सराफ, कुलसचिव डाॅ. राजेश पाण्डेय, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. नीरजा रानी पाठक, वित्त अधिकारी श्रीमती ज्योत्सना, उप कुलसचिव कुलदीप, सौरभ शर्मा सहित विश्वविद्यालय के अनेक अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।   
अपने संबोधन में हेमचंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शैलेन्द्र सराफ ने छात्रसंघ के समस्त पदों पर छात्राओं के मनोनीत होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह छात्रों के लिए एक चुनौती का विषय है। छात्रों को भी प्रावीण्य सूची में अग्रिम स्थान प्राप्त करने का हर संभव प्रयत्न करना चाहिए। श्री पाण्डेय ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ अंचल के गौरवशाली एवं नैक से ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले अंचल के इस एकमात्र महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष तथा विद्यार्थी होेने पर उन्हें गर्व है। श्री पाण्डेय की उपस्थिति में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एस.के. राजपूत ने साइंस कालेज, दुर्ग के छात्रसंघ अध्यक्ष कु. पूजा घोष, उपाध्यक्ष कु. प्रिया, सचिव कु. प्रगति अग्रवाल तथा सहसचिव कु. देविका एवं लगभग 60 कक्षाप्रतिनिधियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। शासकीय आदर्श महाविद्यालय दुर्ग छात्रसंघ के प्रतिनिधियों को भी डाॅ. राजपूत ने शपथ दिलायी। शपथ लेने वालों में आदर्श महाविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष कु. तृष्णा, उपाध्यक्ष कु. पूजा देवांगन, सचिव कु. कुसुम साहू तथा सहसचिव कु. हीना मिश्रा तथा 03 कक्षा प्रतिनिधि शामिल है। 
कार्यक्रम के संचालक डाॅ. जय प्रकाश साव ने छात्रसंघ की महत्ता तथा शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्चशिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एस.के. राजपूत दोनों ही इस महाविद्यालय के भूतपूर्व छात्र है तथा छात्रसंघ प्रतिनिधि के रूप में दोनों की सक्रियता प्रशंसनीय रही है। प्राचार्य डाॅ. राजपूत ने अपने संबोधन में उच्चशिक्षा मंत्री का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आगामी 31 अक्टूबर को वे शासकीय सेवा से सेवा निवृत्त हो रहे है तथा उनके कार्यकाल के दौरान महाविद्यालय ने सफलता के अनेक सोपानों को पार किया है। महाविद्यालय के हीरक जयंती वर्ष में उन्होंने छात्रसंघ प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से महाविद्यालय के सर्वाेंगीण विकास में सहयोग करें। छात्रसंघ के प्रभारी प्राध्यापक डाॅ. एस.एन.झा ने भी अपने विचार रखें। इस अवसर पर छात्रसंघ के प्रभारी प्राध्यापक डाॅ. अभिनेष सुराना, डाॅ. अनुपमा अस्थाना, डाॅ. अनिल कुमार एवं डाॅ. अजय सिंह भी उपस्थित थे। सरस्वती पूजन के साथ आरंभ हुए शपथ ग्रहण समारोह में अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत करने वालों में प्राचार्य डाॅ. एस.के. राजपूत, छात्रसंघ प्रभारी डाॅ. एस.एन.झा, वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. मीता चक्रवर्ती, छात्रसंघ के समस्त पदाधिकारी, मुख्य लिपिक श्री राधे लाल यादव शामिल थे। महाविद्यालय के नव मनोनीत छात्रसंघ अध्यक्ष कु. पूजा घोष ने अपने संबोधन में यह आश्वासन दिया कि उनके नेतृत्व में छात्रसंघ सदैव छात्रहित में तथा महाविद्यालय के विकास में हर संभव योगदान देगा। प्राचार्य डाॅ. राजपूत ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भंेट किया। 
शपथ ग्रहण समारोह के पूर्व उच्चशिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग परिसर में कार्यालय अपर संचालक, उच्चशिक्षा दुर्ग संभाग, दुर्ग का उद्घाटन भी किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अपर संचालक, कार्यालय दुर्ग में स्थापित हो जाने से प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों की अनेक समस्याओं का निदान स्थानीय स्तर पर करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में साइंस कालेज, दुर्ग के प्राचार्य डाॅ. एस.के. राजपूत को छत्तीसगढ़ शासन, उच्चशिक्षा विभाग द्वारा प्रभारी अपर संचालक नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त 03 तृतीय श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति भी हो चुकी है। 
शपथ ग्रहण समारोह की समाप्ति पर द्वारा प्राध्यापकों को सातवें वेतनमान का लाभ दिए जाने पर 
महाविद्यालय शिक्षक संघ द्वारा उच्चशिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय का अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। प्राचार्य उाॅ. राजपूत के नेतृत्व में महाविद्यालय प्राध्यापकों ने श्री पाण्डेय को पुष्पहार, श्रीफल शाॅल एवं अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित किया। अभिनंदन पत्र का वाचन डाॅ. ज्योति धारकर ने किया। प्राध्यापकों ने सातवें वेतनमान की पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रेक्षागृह में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा एवं उसके एक माह की अवधि के अंदर सातवें वेतनमान प्रदाय करने संबंधी आदेश जारी करने की प्रक्रिया संपादन हेतु उच्चशिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त कर्मचारी, अधिकारी एवं छात्र-छात्राओं के साथ शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी की प्राचार्य डाॅ रक्षा सिंह व्याख्याता विनीता तथा कल्याण महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रोफेसर आर.पी. अग्रवाल भी उपस्थित थे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन साइंस कालेज, दुर्ग की छात्रसंघ अध्यक्ष कु. पूजा ने किया। 

र्साइंस कालेज, दुर्ग में छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित छात्रसंघ लोकतंत्र की प्रथम पाठशाला - प्रेम प्रकाश पाण्डेय Photos