Photo Gallery

Photo Gallery: साइंस कालेज दुर्ग में पुष्प कुमार देशलहरे एवं रिखीराम पटेल की सेवा निवृत्ति पर भावभीनी बिदाई समारोह आयोजित

 

साइंस कालेज दुर्ग में पुष्प कुमार देशलहरे एवं रिखीराम पटेल की सेवा निवृत्ति पर भावभीनी बिदाई समारोह आयोजित


Venue : Govt. V.Y.T. PG Autonomous College, Durg
Date : 31/01/2018
 

Story Details

शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में आज लगभग 35 वर्षों से अधिक की शासकीय सेवा के पश्चात् दो प्रयोगशाला तकनीशियन श्री पुष्प् कुमार देशलहरे (भूगर्भशास्त्र) एवं श्री रिखीराम पटेल (प्राणीशास्त्र) सेवानिवृत्त हो गये । इन दोनों सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सम्मान में आज महाविद्यालय के भूगर्भशास्त्र विभाग एवं प्राणीशास्त्र विभाग में पृथक-पृथक सम्मान एवं बिदाई समारोह आयोजित किया गया। 
पुष्प कुमार देशलहरे के सम्मान में आयोजित बिदाई समारोह में भूगर्भशास्त्र विभाग में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डाॅ. एम. ए. सिद्दीकी ने कहा कि सेवानिवृत्ति एक शाासकीय प्रक्रिया है। हर शासकीय अधिकारी अथवा कर्मचारी को इसे पाॅजीटिव रूप से लेकर सेवानिवृत्ति के पश्चात् अपने भविष्य को व्यतीत करने का सुव्यवस्थित प्लान करना चाहिए। भूगर्भशास्त्र के विभागाध्यक्ष डाॅ. श्रीनिवास देशमुख ने पुष्प कुमार की लंबी सेवा एवं सेवाकाल के दौरान उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान का जिक्र किया। भूगर्भशास्त्र के प्राध्यापक डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बिदाई समारोह का संचालन करते हुए बताया कि सन् 1981 से लेकर वर्तमान तक लगभग 38 वर्षों की सेवा के दौरान श्री देशलहरे ने महाविद्यालय में विभिन्न विभागों में कार्यरत् रहकर अपना योगदान दिया। महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. अनुपमा अस्थाना ने श्री देशलहरे के विनम्र स्वभाव एवं कार्यकुशलता का उल्लेख करते हुए कहा कि महाविद्यालय में विगत दो दशकों में 3 बार नैक मूल्यांकन के दौरान पुष्प कुमार ने उपस्थित रहकर अपना बहुमूूल्य योगदान दिया। वाणिज्य के विभागाध्यक्ष डाॅ. ओ.पी. गुप्ता ने शासकीय सेवा एवं सेवक के बीच संबंध पर प्रकाश डालते हुए बेदाग सेवा निवृत्ति को उपलब्धि करार दिया। भूगोल के विभागाध्यक्ष डाॅ. आई.एस. चन्द्राकर ने श्री देशलहरे के दीर्घ आयु जीवन की कामना की। अपने बिदाई समारोह में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए श्री पुष्प कुमार देशलहरे ने महाविद्यालय के प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी के प्रति सहयोगात्मक रवैये की तारीफ की।  कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कोमल सिंह वर्मा ने किया। कार्यक्रम के आरंभ में श्री देशलहरे को महाविद्यालय के भूगर्भशास्त्र विभाग द्वारा पुष्पगुच्छ, श्रीफल, शाॅल एवं स्मृति उपहार भेंट किए गए। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष सर्वश्री डाॅ. रंजना श्रीवास्तव, डाॅ. कांति चैबे, डाॅ. अनिल कुमार, डाॅ. संध्या अग्रवाल, डाॅ. जगजीत कौर सलूजा, डाॅ. अनिल पाण्डेय, डाॅ. जय प्रकाश साव, डाॅ. अनिल कश्यप, डाॅ. जी.एस.ठाकुर, शोध छात्रा चंचल सिंह, संविदा सहायक प्राध्यापक कोमल सिंह वर्मा, कु. खुशबू यादव तथा भूगर्भशास्त्र के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 
महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग में आयोजित दूसरे सम्मान एवं बिदाई समारोह में श्री रिखीराम पटेल के सेवानिवृत्ति पर विभागाध्यक्ष डाॅ. कांति चैबे ने कहा कि प्रायोगिक एवं विभागीय कार्यों में श्री पटेल के उल्लेखनीय योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। श्री रिखीराम पटेल के सेवानिवृत्ति पर विभागाध्यक्ष डाॅ. कांति चैबे ने कहा कि प्रायोगिक एवं विभागीय कार्यों में श्री पटेल के उल्लेखनीय योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। श्री पटेल के विनोद प्रिय स्वभाव एवं कर्मठता का उल्लेख करते हुए प्राणी शास्त्र के डाॅ. अनिल कुमार ने उन्हें उत्कृष्ट शासकीय सेवक निरूपित किया। प्राणीशास्त्र की ही प्राध्यापक डाॅ. दिव्या कुमुदिनी मिंज, डाॅ. नीरू अग्रवाल एवं डाॅ. उषा साहू ने श्री पटेल के साथ विभाग में व्यतीत किए गए क्षणों का उल्लेख किया। अपने स्वागत के प्रतिउत्तर में श्री रिखी राम पटेल ने महाविद्यालय में की गयी अपनी सेवाकाल का स्मरण करते हुए कई स्मरणों का उल्लेख किया। श्री पटेल ने महाविद्यालय के विभिन्न विभागों में सेवाकाल के दौरान मिले सहयोग के प्रति धन्यवाद भी ज्ञापित किया। प्राणीशास्त्र विभाग की डाॅ. अलका मिश्रा, डाॅ. संजू सिन्हा,ं डाॅ. मौसमी डे एवं समस्त कर्मचारी  भी इस अवसर पर उपस्थित थी। 

साइंस कालेज दुर्ग में पुष्प कुमार देशलहरे एवं रिखीराम पटेल की सेवा निवृत्ति पर भावभीनी बिदाई समारोह आयोजित Photos