Photo Gallery

Photo Gallery: अर्थशास्त्र विभाग द्वारा शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन

 

अर्थशास्त्र विभाग द्वारा शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 16/03/2020
 

Story Details

शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा विगत दिनों शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन किया गया । इस भ्रमण के आयोजन का उद्देश्य  बताते हुए विभागाध्यक्ष डाॅ. शिखा अग्रवाल ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण को छात्र-छात्राओं के पाठ्यक्रम की आवश्यकता और ग्रामीण पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को आधुनिक, आर्थिक क्रियाओं से रूबरू कराना था।
नया रायपुर स्थित उर्जा पार्क में छात्रों ने नजदीक से देखा और जाना कि सौर उर्जा किस तरह उत्पन्न की जाती है । देवभोग स्थित देवभोग दुग्ध उद्योग का भ्रमण कर विद्यार्थी स्वरोजगार हेतु प्रेरित हुए। दुग्ध उद्योग में पैकेट बंद दुग्ध, घी, मख्खन, पनीर पेड़ा  एवं प्रिजरवेशन की प्रक्रिया से विद्यार्थी अवगत हुए।
विभाग की सहायक प्राध्यापक डाॅ. के. पद्मावती के विशेष मार्गदर्शन में छात्र-छात्राओं ने नया रायपुर स्थित पुरखौती मुक्तांगन भ्रमण कर प्रदेश की आदिवासी संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिला। पहली बार आदिवासी धरोहर को देख छात्र-छात्राएं रोमांचित हुए । सहायक प्राध्यापक डाॅ. अशुमाला के विशेष प्रयासों से आयोजित इस शैक्षणिक भ्रमण में विद्यार्थियों को साइंस सिटी व योजनागत तरीके से बसा नया रायपुर की जानकारी दी।
लगभग 35 छात्र-छात्राओं के इस दल को प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह एवं डाॅ. एम.एस. सिद्दकी ने शुभाकामनाओं के साथ रवाना किया और अपेक्षा की यह भ्रमण अर्थशास्त्र के विद्यार्थियों के लिये बहुउपयोगी होगा।
भ्रमण उपरांत विद्यार्थियों द्वारा इसे रोचक और उपयोगी बनाया। विद्यार्थियों को विभिन्न प्रश्नोत्तरी के माध्यम से प्राध्यापकों द्वारा भ्रमण से संबंधित स्थलों के रोचक प्रश्न पूछ कर उन्हें पुरास्कृत भी किया ।
प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह ने विभाग को इस शैक्षणिक भ्रमण हेतु बधाई दी और विभाग से अपेक्षा भी कि भविष्य मे विद्यार्थियों हेतु ऐसे भ्रमण का आयोजन किया जाता रहेगा।

अर्थशास्त्र विभाग द्वारा शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन Photos