Photo Gallery

Photo Gallery: श्अंडरस्टैण्डिंग द करेक्टरश् साईंस कालेज दुर्ग में श्नाट्य कलाश् पर कार्यषाला का समापन

 

श्अंडरस्टैण्डिंग द करेक्टरश् साईंस कालेज दुर्ग में श्नाट्य कलाश् पर कार्यषाला का समापन


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 17/10/2019
 

Story Details

श्अंडरस्टैण्डिंग द करेक्टरश् 
साईंस कालेज दुर्ग में श्नाट्य कलाश् पर कार्यषाला का समापन

शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में साहित्य समिति द्वारा ‘नाट्य कला‘ पर सात दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। इस कार्यषाला का संचालन आॅनसेंबल थियेटर-इन-एजुकेषन एसआरपीए, भोपाल म.प्र. के श्री उज्जवल सिन्हा द्वारा किया गया। इन सात दिनों में छात्र-छात्राओं को रोचक गतिविधियोें द्वारा दिमाग को एकाग्रचित कर स्थिरता लाना, एक दूसरे को समझना सिखाया। रंगमंच की विस्तृत जानकारी देते हुए ओबसरवेषन और परसेप्षन का अंतर समझाया, चरित्र और पात्रों को समझने की जानकारी, गतिविधियों, खेल एवं अभिनय द्वारा तर्क शक्ति को विकसित करने की प्रक्रिया सिखाई। उज्जवल सिन्हा ने स्टिल इमेज, स्टेचू और टेबलाॅ का अंतर, आंखों पर पट्टी बांधकर एकाग्र होना, टीमवर्क एवं संस्कृत के नाटकों के तथ्यों एवं नए नाटकों को प्रस्तुत करना सिखाया। कार्यषाला में श्री सिन्हा ने नाटक के द्वारा दर्षकों तक संदेष पहुंचाने की कला, काॅस्टूम डिजाइनिंग, निर्देषन, सेट डिजाइनिंग एवं अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई। 
कार्यषाला के समापन दिवस पर साहित्य समिति की संयोजक डाॅ. सुचित्रा गुप्ता ने सभी प्रतिभागियों को इस कार्यषाला में अपना पूर्ण सहयोग देने एवं अंडरस्टैण्डिंग द करैक्टर पर प्रकाष डालते हुए छात्रों एवं समिति के सभी सदस्यों को इसे सफल बनाने के लिए बधाई दी। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह ने छात्र-छात्राओं को अपने उद्बोधन में कार्यषाला में अपनी सहभागिता, अपने अंदर के कलाकार को पहचानने, अपनी शक्ति, अपनी ऊर्जा को सही दिषा देने के लिए बधाई दी। प्राचार्य महोदय ने महाविद्यालय में नाट्य, संगीत एवं नृत्य की विधाएॅं शुरू करने का आष्वासन दिया। 
सात दिनों के अथक प्रयास से एवं श्री उज्जवल सिन्हा के सधे हुए निर्देषन में छात्र-छात्राओं ने बहुत ही रोचक प्रस्तुतियां दी- जिनमें अंग्रेजी के नाटककार, विलियम शेक्सपियर की ‘द मंर्चेट आॅफ वेनिस‘ का ट्राईल सीन, प्रस्तुत किया, आॅथेेलो से इमेज थियेटर का मंचन किया। इसके साथ ही मोहन राकेष के आधे-अधूरे से पठन पाठन एवं संस्कृत नाटय ‘मध्यमव्यायोग‘ से प्रहसन प्रस्तुत किया। 
कार्यक्रम के अंत में श्री उज्जवल सिन्हा को प्रमाण पत्र, शाॅल एवं श्रीफल से सम्मानित किया गया। प्राचार्य डाॅ. आर. एन. सिंह एवं श्री उज्जवल सिन्हा ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। समिति के सदस्यों में डाॅ. जे.पी. साव, डाॅ. कृष्णा चटर्जी, डाॅ. पद्मावती, डाॅ. तरलोचन कौर, डाॅ. ज्योति धारकर, डाॅ. अनुपमा कष्यप के अलावा महाविद्यालय के अन्य विभागों से डाॅ. थानसिंह वर्मा, डाॅ. अभिनेष सुराना, डाॅ. ए.के. पाण्डेय, डाॅ. शंकर निषाद, डाॅ. जनेन्द्र दीवान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. ज्योति धारकर एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. के. पद्मावती ने किया। 

श्अंडरस्टैण्डिंग द करेक्टरश् साईंस कालेज दुर्ग में श्नाट्य कलाश् पर कार्यषाला का समापन Photos