Photo Gallery

Photo Gallery: साईंस कालेज दुर्ग के अंग्रेजी विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन

 

साईंस कालेज दुर्ग के अंग्रेजी विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 16/10/2019
 

Story Details

साईंस कालेज दुर्ग के अंग्रेजी विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन

शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में दिनांक     14 अक्टूबर 2019 को अंग्रेजी विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस आयोजन में मुख्य वक्ता के रूप में विक्र्रम विष्वविद्यालय, उज्जैन म.प्र. के डिपार्टमेंट आॅफ फाॅरेन लेंग्वेजस के विभागाध्यक्ष डाॅ. रूबल वर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम के आरंभ में डाॅ. तरलोचन कौर द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए डाॅ. रूबल वर्मा का संक्षिप्त परिचय दिया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए इस तरह के विभिन्न कार्यक्रम कराने के लिए कहा ताकि छात्रों को साहित्य से जुड़े तथ्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके। अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. कमर तलत ने हिस्ट्री का लिटरेचर में क्या महत्व है और छात्रों को इससे क्या लाभ मिल सकता है बताया। 
डाॅ. रूबल वर्मा ने श्हिस्ट्री आॅफ इंग्लिष लिटरेचरश् के प्राचीन इतिहास पर रोषनी डालते हुए प्री-चाॅसेरियन एज, एज आॅफ चाॅसर, रिनासां, एज आॅफ शेक्सपियर, एज आॅफ मिल्टन, रोमांटिक एज से लेकर पोस्ट मार्डनिजम को विस्तार से समझाया। उन्होंने अंग्रेजी भाषा की उत्पति, क्षेत्रीय डायलेक्टस एवं भारत की संस्कृत भाषा के महत्व की बड़े ही रोचक तरीके से जानकारी दी। उन्होंने शेक्सपियर एवं कालिदास एवं विषेष रूप से विलियम वर्डस्वर्थ एवं उनकी कविताओं का विष्लेषण किया। इस कार्यक्रम में न केवल महाविद्यालयीन छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे अपितु बड़ी संख्या में अन्य महाविद्यालय से भी छात्र-छात्राऐं शामिल हुए। 
कार्यक्रम का संचालन डाॅ. तरलोचन कौर द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन एम.ए. अंग्रेजी सेमेस्टर-3 के छात्र जाफिर खान द्वारा किया गया। 

साईंस कालेज दुर्ग के अंग्रेजी विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन Photos