Photo Gallery

Photo Gallery: साइंस कालेज, दुर्ग में माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर कार्यक्रम आयोजित

 

साइंस कालेज, दुर्ग में माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर कार्यक्रम आयोजित


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 17/07/2019
 

Story Details

साइंस कालेज, दुर्ग में माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर कार्यक्रम आयोजित

नीला ग्रह कहलाने वाली हमारी पृथ्वी के संरक्षण का दायित्व हम सब पर है। हमें अपने-अपने स्तर पर पृथ्वी के संरक्षण हेतु प्रयास करना चाहिए। ये उद्गार शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग के प्राचार्य डाॅ. एम.ए. सिद्दीकी ने आज व्यक्त किये। डाॅ. सिद्दीकी आज महाविद्यालय के एन.सी.सी. ईकाई द्वारा स्वामी विवेकानंद आॅडियो विजुअल हाॅल में आयोजित माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बड़ी संख्या में उपस्थित छात्र कैडेट्स को संबोधित कर रहे थे। डाॅ. सिद्दीकी ने कहा कि प्रत्येक छात्र का यह दायित्व है, कि वह अपने सहपाठी विद्यार्थी तथा अपने मोहल्ले अथवा समाज के अन्य प्लेटफार्म में पर्यावरण के प्रति लोगों को जागृत करें। 
कार्यक्रम के संयोजक एवं महाविद्यालय के एन.सी.सी. अधिकारी मेजर ओ.पी. गुप्ता ने आरंभ में माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर प्रकाष डालते हुए कहा कि इस वर्ष महाविद्यालय के एन.सी.सी इकाई द्वारा पौधा रोपण का वृहद प्रयास किया जा रहा है। प्रत्येक एन.सी.सी. कैडे्टस को इन पौधों की देखभाल एवं जीवित रखने संबंधी दायित्व सौपा जा रहा है। डाॅ. गुप्ता ने दैनिक जीवन में पर्यावरण के प्रति किए जा सकने वाले प्रयासों का विस्तार से उल्लेख किया। कार्यक्रम के अंतर्गत प्राचार्य डाॅ. सिद्दीकी, मेजर ओ.पी. गुप्ता, डाॅ. प्रषांत श्रीवास्तव, डाॅ. एस.आर. ठाकुर तथा महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापकोें एवं एन.सी.सी. कैड्ेटस ने महाविद्यालय परिसर में पौधा रोपण किया। 
महाविद्यालय के भूगर्भषास्त्र के सहायक प्राध्यापक डाॅ. प्रषांत श्रीवास्तव ने माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर आमंत्रित व्याख्यान देते हुए विद्यार्थियों से आव्हान किया कि वे समय पर विद्युत उपकरणों को बंद करें। कम से कम वाहन एवं पेट्रोल के अन्य साधनों का प्रयोग करें। रेन वाटर हार्वेस्टिंग हेतु आम नागरिकों को जागरूक करें तथा स्वयं एवं आसपास जल संरक्षण हेतु जागरूकता अभियान जारी रखें। कार्यक्रम के अंत में मेजर ओ.पी. गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 

साइंस कालेज, दुर्ग में माय अर्थ माय ड्यूटी विषय पर कार्यक्रम आयोजित Photos