Photo Gallery

Photo Gallery: वेस्ट से इन्वेस्ट गणित विभाग द्वारा द्वारा ’’कैरियर गाइडेंस’’ पर एक कार्यशाला का आयोजन

 

वेस्ट से इन्वेस्ट गणित विभाग द्वारा द्वारा ’’कैरियर गाइडेंस’’ पर एक कार्यशाला का आयोजन


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 10/05/2019
 

Story Details

वेस्ट से इन्वेस्ट
आज दिनांक 04/05/19 को शास. वि. या. ता. स्व. स्नात. महाविद्यालय दुर्ग, के कक्ष क्र. 23 में महावि. के गणित विभाग द्वारा द्वारा ’’कैरियर गाइडेंस’’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में बी.एस.सी. गणित प्रथम और द्वितीय वर्ष के शासन की इंस्पायर योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त 32 विद्यार्थियों ने भाग लिया। माॅ सरस्वती की पूजा-अर्चना से प्रारंभ इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य की आसंदी से आशीर्वचन के रूप में डाॅ. एम. ए. सिध्दिकी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। उन्होने विद्यार्थियों को भविष्य में गणित के विश्व में होने वाले उपयोगिता पर चर्चा की।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. ओ. पी. गुप्ता ने ’सेट’ परीक्षा की जानकारी दी।
डाॅ. पद्मावती ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को गर्मियों की छुट्टियां का उपयोग सभी विषयों पर चर्चा की। उनके अनुसार इन छुट्टियों का उपयोग सभी विषयों के आधार को समझने, सामान्य ज्ञान बढाने के लिए किया जा सकता है। मोबाईल से ध्यान हटा कर रीडर्स डाइजेस्ट, अंग्रेजी - हिन्दी समाचार पत्र पढने की आदत डालती चाहिए।
डाॅ. राकेश तिवारी ने इस कार्यशाला के उद्देश्य और महत्व पर विस्तृत जानकारी है।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के बी.एस-सी. अंतिम की छात्रा और महाविद्यालय के छात्रसंघ सचिव कु. प्रगति अग्रवाल ने इसी वर्ष जैम (श्र।ड) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्रगति ने विद्यार्थियांे को अपना लक्ष्य बनाकर पिन पांइटेड होकर मेहनत करने की सलाह दी। उन्होने सलाह दी कि यदि कोई विद्यार्थी आज से ही निर्णय ले ले कि उसे किसी आई आई टी से किसी भी विषय में एम.एस.-सी. करना है तो आज से ही उस विषय के आधारभूत चीजों को आत्मसात करना होगा, प्रतिदिन उस विषय को कम से कम एक घंटे अवश्य पढ़ना होगा, पिछले वर्षाें के अनउत्तरीय प्रश्नपत्र मिलते हैं जिनको हल करके हम अपने आप को विषय में ऊपर उठा सकते हैं।
2013 में गणित में एम.एस-सी. गणित उत्तीर्ण मनोज यादव ने दो बार ’सेट’ की परीक्षा पास की है और अभी पं. रविशंकर शुक्ल विश्व विद्यालय रायपुर से पी. एच-डी. कर रहे है। मनोज यादव को अपनी आर्थिकी के लिए मजदूरी भी करना पड़ा है। गणित के समूह की अवधारणा से ही रसायन शास्त्र के ष्ेजतनबजनतमष् को समझा जा सकता है। उन्होने इस ज्ञान को विस्तार से विद्यार्थियांे का समझाया।
2018 में गणित की ’सेट’ की परीक्षा पास हुए और ’सेट’ के लिए मार्गदर्शन देने वाले राजेश पटेल ने विद्यार्थियों को अपना शौक ढूंढने और उसको अपना कैरीयर बनाने की सलाह दी। इंस्पायर की छात्रवृत्ति विज्ञान की दिशा में ईमानदार मेहनत के लिए दी जाती है। अपने गुण को पहचाने और उसे आगे बढ़ाऐं। आप जो भी मेहनत करतें हैं वो कभी ’वेस्ट’ नहीं होती समय आने पर अपना रंग दिखाती है और उसे ’वेस्ट’ नहीं ’इन्वेस्ट’ कहा जा सकता है। 
खुद की ’सीमा’ को पहचाने तब ’सततता’ की बात की जा सकती है। ’अवकलनीयता’ का अर्थ ’आपरेशन’ है, और ’इंटीग्रीविलिटी’ जीवन में लचीलापल लाता है। उन्होंने बताया कि यदि आप महाविद्यालय में पढ़ाना चाहते है तो उस विषय को 10वीं कक्षा से फिर से पढ़कर अपने से नीचे कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाना है।
2018 में जैम (श्र।ड) की परीक्षा पास कर आई आई टी से एम.एस-सी. के लिए आगे आने वाले महाविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व सचिव चित्रकुमार सिन्हा ने अपने छात्रवृत्ति को किस प्रकार खर्च करके आगे बढ़ा जा सकता है इसकी जानकारी दी। उन्होने बताया कि अपनी छात्रवृत्ति का ज्यादा से ज्यादा उपयोग अपनी पढ़ाई के लिए करना चाहिए। जैम की परीक्षा का कोर्स नहीं होता है जो हम बी.एस-सी. में पढ़ते हैं किन्तु परीक्षा की तैयारी विशेष प्रकार से की जानी चाहिए। उसमें व्यवहारिक उदाहरणों का प्रयोग अधिक होता है जिसके लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।
कार्यक्रम का समापन करते हुए आयोजन सचिव डाॅ. प्राची सिंह ने मनुष्य की प्रथम प्राथमिकता अपने शरीर को देते हुए हर काम के लिए आवश्यक स्वास्थ्य को सही रखने की सलाह दी। इसके लिए उन्होंने बताया कि रोज ब्रह्म मुहुर्त में उठकर, शौचादि में निवृत्त होकर कम से कम आधा घंटे का शारीरिक व्यायाम हर वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक है। इसके बाद नहाकर नाश्ता करने से पहले गायत्री मंत्र का शुध्द उच्चारण पढ़ाई के लिए मन को एकाग्र करने का सही साधन है।
स्वल्पाहार और अतिथियों को सम्मानित करने के पश्चात् कार्यक्रम सफल रूप से समाप्त हुआ।

वेस्ट से इन्वेस्ट गणित विभाग द्वारा द्वारा ’’कैरियर गाइडेंस’’ पर एक कार्यशाला का आयोजन Photos