Photo Gallery

Photo Gallery: संसदीय प्रक्रियाओं का ज्ञान युवा पीढ़ी के लिए आवश्यक

 

संसदीय प्रक्रियाओं का ज्ञान युवा पीढ़ी के लिए आवश्यक


Venue : Govt. V.Y.T. PG AUTONOMOUS COLLEGE, DURG
Date : 22/02/2020
 

Story Details

शासकीय विश्वनाथ यादव स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वाधान में ‘‘युवा संसद’’ कार्यक्रम दिनांक 22.02.2020 को टैगोर हाॅल में सम्मन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अरूण वोरा जी, विधायक दुर्ग शहर एवं अध्यक्ष श्री धीरज बाकलीवाल जी, महापौर, दुर्ग थे। 
कार्यक्रम के संयोजक राजनीति विज्ञान विभाग के डाॅ. शकील हुसैन ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की । यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जंयती पर शासकीय निर्देशानुसार कार्यक्रमों के क्रम में संसदीय सक्षारता हेतु आयोजित किया गया । युवा संसद सत्र का अवलोकन कर माननीय मुख्य अतिथि श्री अरूण वोरा जी ने अपने संबोधन में विद्यार्थियो के संराहनीय प्रदर्शन की प्रंशसा की तथा राजनीति विज्ञान विभाग एवं महाविद्यालय प्रशासन को सफल कार्यक्रम की बधाई दी। मुख्य अतिथि ने संसदीय प्रक्रिया के संबंध में प्रतिभागीयों का मार्ग दर्शन भी किया और संसदीय प्रक्रिया के बारकीयों पर प्रकाश डाला। श्री अरूण वोरा जी ने संसदीय प्रक्रिया की जानकारी को युवाओं हेतु आवश्यक बताया। कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री धीरज बाकलीवाल जी ने भी प्रतिभागीयों के प्रदर्शन की सराहना की तथा उनका उत्साहवर्धन किया साथ ही संसदीय प्रक्रिया महत्व पर भी प्रकाश डाला। 
युवा संसद कार्यक्रम में शपथ ग्रहण, शून्य काल, प्रश्न काल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और विधायी प्रक्रिया का मंचन किया गया। जिसमें राजनीति विज्ञान विभाग के अतिरिक्त एम.ए. हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, एम.एससी. गणित, रसायन, प्राणीविज्ञान, माइक्रोबाॅलाजी के विद्यार्थी भी सम्मलित थे। अपने संबोधन में समाजशास्त्र के विभागाध्क्ष डाॅ. राजेन्द्र चैबे ने संसदीय प्रजातंत्र की समकालीन समस्याओं पर प्रकाश डाला तथा संसदीय प्रक्रिया में विचार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एवं विरोध के अधिकार को महत्वपूर्ण बताया । अर्थशास्त्र के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. ए.के. खान ने सफल कार्यक्रम हेतु विभाग राजनीति विज्ञान विभाग को बधाई दी तथा विद्यार्थियों के प्रदर्शन की सराहना की, उन्होने युवा संसद कार्यक्रम को संसदीय प्रक्रिया के ज्ञान हेतु महत्वपूर्ण बताया। राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डाॅ. वेदवती मंडावी, ने विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता के विकास में युवा संसद कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला। वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डाॅ. ओ.पी. गुप्ता, ने संसदीय कार्यवाही के सफल प्रदर्शन हेतु प्रतिभागीयों एवं विभाग को बधाई दी तथा विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। प्रभारी प्राचार्य डाॅ. एम.ए. सिद्धिकी ने हेमचंद वि.वि. दुर्ग तथा प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह के प्रोत्साहन से आयोजित युवा संसद कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु राजनीति विज्ञान विभाग को बधाई दी तथा विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रशंसा की । इस कार्यक्रम में अन्य प्राध्यापक डाॅ. अनिल कश्यप, डाॅ. अजय सिंग, डाॅ. आर.एस. सिंह, डाॅ. मिता चक्रवर्ती, डाॅ. अश्वनी महाजन, डाॅ. सुचित्रा शर्मा, डाॅ. के. पद्मावती, डाॅ. विजयलक्ष्मी नायडू, डाॅ. बलजीत कौर विद्मान थे।

संसदीय प्रक्रियाओं का ज्ञान युवा पीढ़ी के लिए आवश्यक Photos